प्रेरक व्यक्तित्व की प्रेरक कहावतें

 प्रेरक बातें क्यों पढ़ें?  प्रेरणा के लिए!  यदि आप इस वर्ष पिछले वर्ष के लक्ष्यों की सूची का उपयोग कर सकते हैं, तो आपको थोड़ी आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह उतना ही अच्छा है जितना कि नया।  हम सभी प्रेरणादायक विचारों से लाभान्वित हो सकते हैं, इसलिए यहां ग्यारह महान विचार हैं।

Light bulb


1. "अपनी प्रतिष्ठा से ज्यादा अपने चरित्र की चिंता करो।  आपका चरित्र वही है जो आप वास्तव में हैं जबकि आपकी प्रतिष्ठा केवल वही है जो दूसरे सोचते हैं कि आप हैं।"  - डेल कार्नेगी


 2."प्रतिक्षा ना करें;  समय कभी भी 'ठीक' नहीं होगा। आप जहां खड़े हैं, वहीं से शुरू करें, और जो भी उपकरण आपके पास हों, उनके साथ काम करें, और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, बेहतर उपकरण मिलेंगे।  — नेपोलियन हिल


 3."हमारे पीछे क्या है और हमारे सामने क्या है, यह हमारे भीतर क्या है, इसकी तुलना में छोटी चीजें हैं।"  - राल्फ वाल्डो इमर्सन


4. "कुछ पुरुष चीजों को वैसे ही देखते हैं जैसे वे हैं और कहते हैं, "क्यों?"  मैं उन चीजों का सपना देखता हूं जो कभी नहीं थीं और कहती हैं, "क्यों नहीं?"  - जॉर्ज बर्नार्ड शॉ


5. "एक छोटी सी परेशानी एक कंकड़ की तरह है।  इसे अपनी आंख के बहुत पास रखें और यह पूरी दुनिया को भर देता है और हर चीज को फोकस से बाहर कर देता है।  इसे उचित दूरी पर रखें और इसकी जांच की जा सकती है और ठीक से वर्गीकृत किया जा सकता है।  इसे अपने चरणों में फेंक दो और यह अपनी वास्तविक सेटिंग में देखा जा सकता है, जीवन के पथ पर बस एक और छोटी सी टक्कर।"  — सेलिया लुसे


 6."हालांकि कोई भी पीछे जाकर एक नई शुरुआत नहीं कर सकता है, कोई भी अभी से शुरू कर सकता है और एक नया अंत कर सकता है।"  — कार्ल बार्डो


 7."मैं आपको यह नहीं बता रहा हूं कि यह आसान होने वाला है - मैं आपको बता रहा हूं कि यह इसके लायक होने जा रहा है" - आर्ट विलियम्स


8."मनोवृति में थोड़ा अंतर होता है, लेकिन वह छोटा अंतर बहुत बड़ा फर्क पड़ता है।  थोड़ा अंतर है रवैया।  बड़ा अंतर यह है कि यह सकारात्मक है या नकारात्मक।"  - डब्ल्यू क्लेमेंट स्टोन


 9."पृथ्वी पर कोई भी व्यक्ति सही मानसिक दृष्टिकोण से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से नहीं रोक सकता है;  गलत मानसिक मनोवृत्ति वाले मनुष्य की पृथ्वी पर कोई भी सहायता नहीं कर सकती है।"  - थॉमस जेफरसन


10. "एक व्यक्ति सीधे अपनी परिस्थितियों को नहीं चुन सकता है, लेकिन वह अपने विचारों को चुन सकता है, और इस तरह परोक्ष रूप से, फिर भी निश्चित रूप से अपनी परिस्थितियों को आकार दे सकता है।"  — जेम्स एलेन



 11."मनुष्य अक्सर वही बन जाता है जो वह खुद को मानता है।  अगर मैं अपने आप से कहता रहा कि मैं एक निश्चित काम नहीं कर सकता, तो यह संभव है कि मैं वास्तव में इसे करने में असमर्थ होने के कारण समाप्त हो जाऊं।  इसके विपरीत, यदि मुझे यह विश्वास है कि मैं इसे कर सकता हूं, तो मैं निश्चित रूप से इसे करने की क्षमता हासिल कर लूंगा, भले ही शुरुआत में मेरे पास यह न हो। ”  - मोहनदास करमचंद (महात्मा) गांधी


 ये उद्धरण हैं जो मेरे लिए कुछ मायने रखते हैं।  उम्मीद है कि उनमें से एक या दो भी आपको प्रेरणा दे रहे होंगे।  यदि नहीं, तो शायद वे आपको अपनी प्रेरक बातें बनाने के लिए प्रेरित करेंगे।

Post a Comment

0 Comments